युद्धग्रस्त कैमरून से मार्सिले तक: दानियल की नरक से होती हुई यात्रा

एक कैमरून काथलिक युवा दानियल बौर्हा ने यूरोप पहुंचने की अपनी दो साल की खतरनाक यात्रा के बारे में वाटिकन न्यूज़ से बात की। वे फ्रांसीसी महाधर्मप्रांत मार्सिले द्वारा प्रवासन पर आयोजित एक सम्मेलन, एमइडी24 में भाग ले रहे थे।

दांते के इन्फर्नो में वर्णित नौ संकेंद्रित वृत्तों में, लीबियाई प्रवासी जाल - विशेष रूप से 2014 और 2020 के बीच दूसरे गृह युद्ध के वर्षों के दौरान - सर्वोच्च स्थान रखेगा।

दानियल की कहानी 2014 के अंत में शुरू होती है, जब वह अपने दादा-दादी से मिलने गया, जो कैमरून के सुदूर उत्तर में रहते थे। दो सप्ताह के बाद वहां युद्ध छिड़ गया और बोको हराम के जिहादियों ने गांव पर हमला कर दिया।

वह बताते हैं, "मुझे नाइजीरियाई सीमा की ओर भागना पड़ा, लेकिन मुझे नहीं पता था कि वहां स्थिति और भी बदतर थी।"

उन क्षेत्रों की ओर यात्रा जारी रखते हुए, जिनकी उन्हें आशा थी कि वे अधिक सुरक्षित होंगे, वह नाइजर की ओर बढ़े और रेगिस्तान के द्वार पर स्थित अर्लिट शहर में रुके, जिसका एकमात्र संसाधन रेत के नीचे स्थित यूरेनियम है।

अल्जीरिया की ओर
"यह आखिरी शहर है जहां आपको अल्जीरिया पहुंचने के लिए भुगतान करना होगा। तब तक, वह खतरों से अनजान था और बहुत अधिक समस्याएं महसूस नहीं किया था। लेकिन रेगिस्तान में सब कुछ बदल गया।"

वह एक पिकअप ट्रक में रेगिस्तान के माध्यम से 5 घंटे की यात्रा को याद किया। 200 किलोमीटर की भयानक यात्रा जहां शुष्क जमीन पर कपड़े और हड्डियां बिखरे हुए थे।

"ईश्वर की कृपा से, मैं अल्जीरिया पहुंच गया। तस्करों ने हमसे सब कुछ ले लिया, मेरे पास और पैसे नहीं थे। हमें वहीं रहना पड़ा और पैसे चुकाने के लिए काम करना पड़ा।"

दक्षिणी अल्जीरिया के तमनरासेट में, वह अंततः एक फेसबुक अकाउंट बनाकर अपने माता-पिता से संपर्क करने में सक्षम हो गया।

"मेरी माँ ने मुझसे कहा: 'कुछ भी करो, लेकिन समुद्र पार मत करो।'"

इसके बाद दानियल अल्जीरिया के उत्तरी तट पर ओरान की ओर चला गया, जहां उसकी मुलाकात नीस के एक अल्जीरियाई से हुई। उसने उसे ओरान में अपने अपार्टमेंट के नवीनीकरण के लिए काम पर रखा। वह वहां दो महीने तक रहे और 1,200 यूरो कमाए।

जब उसने देखा कि उसका एक दोस्त लीबिया से होते हुए बहुत ही कम समय में जर्मनी पहुंच गया है, तो उसने भी उस देश की भी यात्रा करने का फैसला किया, हालांकि उस समय यह देश भीषण गृहयुद्ध के कारण छिन्न-भिन्न हो गया था।

वहीं से उसकी नरक की यात्रा शुरू हुई।

लीबिया में एक कैदी
"हम पहले लीबियाई शहर तक पहुंचने के लिए 10 घंटे तक पैदल चले। वहां, हर जगह युद्ध, गोलाबारी थी। त्रिपोली में, हमने एक डरावनी फिल्म की तरह नष्ट हुई इमारतों को देखा। वह सीधे समुद्र के किनारे गया, जहां हजारों लोग इंतजार कर रहे थे। समूद्र पार करने के इन्तजार में वह लगभग एक महीने तक उस शिविर में रहा जब तक कि उस पर हमला नहीं हो गया।

फिर वह एक चीनी कंपनी में कुछ समय के लिए काम करने और अपना पेट भरने के लिए त्रिपोली शहर चला गया।

वहां गिरोह ने उसे 500 अन्य लोगों के साथ एक घर में कैद कर दिया। अंततः उन्हें तस्करों द्वारा 'बचाया' गया, जिन्होंने उन्हें यूरोप की यात्रा के लिए हरी झंडी का अनिश्चित काल तक इंतजार करते हुए कई महीनों तक बंधक बनाए रखा।

"त्रिपोली में, मैं उस तस्कर से दोबारा मिला और उससे कहा कि मुझे अब कोई डर नहीं है। मुझे अपने पैसे चाहिए थे या मैं तुरंत नाव से निकल जाना चाहता था। उसने मुझे जहाज से आने वाले सभी लोगों की मदद करने के लिए एक सह-तस्कर बना लिया। मुझे 5,000 से अधिक यात्री मिले जो लगभग पंद्रह नावों में आधी रात को समुद्र में पार करने के लिए शाम 7:00 बजे चढ़े थे, इसलिए मैंने अपना सिर ढक लिया और उनकी जगह ले ली।

इटली की यात्रा एक रात चली। नाव अगले दिन सुबह 11:00 बजे के आसपास लम्पेडुसा पहुंची।

एकीकरण
"मैं नाव से उतर गया और खुशी से पानी में कूद गया। मार्च 2016 में लम्पेडुसा में कुछ हफ्तों के बाद, हमें द्वीप पर आज़ाद कर दिया गया।"

दानियल को फिर सिसिली, फिर जेनोआ स्थानांतरित कर दिया गया। वहां कोई जगह नहीं थी। फिर उसे फ्रेंको-इतालवी सीमा पर वेंटीमिलिया में छोड़ दिया गया। मार्सिले के लिए ट्रेन लेने से पहले, नीस की यात्रा के लिए एक तस्कर को 70 यूरो का भुगतान करने से पहले, वह एक महीने तक वहां रुका था।

वहां, प्रवासियों की मदद करने वाली संस्था सिमाडे ने दानियल की तुरंत देखभाल की। वह मार्सिले में अपने स्वागत के लिए खुद को "भाग्यशाली" मानते हैं, जिसके कारण उन्हें बाहर नहीं सोना पड़ा।

दो दिन बाद, उन्हें 9 महीने के प्रशिक्षण की पेशकश की गई। उन्होंने बागवानी क्षेत्र को चुना और डिप्लोमा प्राप्त किया।

आठ साल बाद उसने शादी की और उसके दो बच्च हैं। उसने अपना खुद का भूनिर्माण व्यवसाय शुरू किया है। रेगिस्तानों से बगीचों तक, दानियल का पलायन समाप्त हो गया है और उसकी किताब का सबसे काला अध्याय अतीत में चला गया।